गाने वाली चिड़िया की कहानी ! Singing bird story in Hindi !

 

             (गाने वाली चिडिया की कहानी )
      !! singing bird story in Hindi !!

एक राजा था  ! वह बहुत ही सुंदर महल में रहता था, उसे अपने महल पर बहुत गर्व था, उसे महल को देखने संसार के कोने कोने से यात्री आते थे, यात्रीयो ने अपने यात्रा वर्णन में महल की सुंदरता के बारे मे कई बातें लिखी उन्होंने एक  गाने वाली चिडिया के बारे में भी लिखा यह चिडिया महल के पास वाले जंगल में रहती थी और बहुत मधुर शवर में गाती है  !!

राजा ने इस चिडिया को कभी नहीं देखा था, यात्री यो का यात्रा वर्णन पढ़ने से राजा को चिडिया के बारे में पता चला राजा ने उस चिडिया को देखना चाहा और अपने सेवको को बुलाकर कहा, तुम लोगों ने कभी मुझे गने वाली चिडिया के विषय में नहीं बताया जाओ जंगल से उस चिडिया को पकड़ ले आओ मैं उसका गाना सुनना चाहता हूँ  !!

        !!Singing bird story in Hindi !!

राजा के सेवको ने भी उस चिडिया को कभी नहीं देखा था और न ही पूरे दरबार में कोई इस विषय के बारे में कुछ जानता था, चिडिया को ढूंढने सैनिक जंगल में गये ढूंढते /ढूंढते  उन्होंने एक लड़की मिली, जिसने चिडिया को गाते हुए देखा था, गाने वाली चिडिया का नाम लेते ही वह बोली, हां /हां मैं जानती हूँ, उस गिने वाली चिडिया को, ओह,वह कितने मधुर शवर में गाती हैं, जब मैं यहाँ से काम समाप्त करके संधय समय धर लौटती हूँ, तो वह मुझे रास्ते भर अपना मीठा/ मीठा  गाना सुनाती है! इससे मेरी सारी थकान दूर हो जाती है ''

अब आगे देखीं गे की क्या चिडिया दरबार में आती है और वह महाराज को अपना संगीत सुना थी है कि नहीं आगे पढ़े  !!

सैनिक के अनुरोध पर लड़की ने चिडिया को आवाज दी, मेरी छोटी सुंदर चिडिया! हमारे राजा तुम्हारा मधुर संगीत सुनना चाहते है! क्या तुम उन्हें अपना गाना सुनाओगी  ? ''

लड़की की बातें सुनकर चिडिया बोली, मेरा संगीत तो ईन हरे/ भरे जंगलों, खेतों में अछा लगता है, फिर भी मैं राजा को अपना गाना अवश्य सुनाऊगी! ''अगले दिन दरबार लगा हुआ था! लड़की सहित सभी उपशितित थे! तभी उडती हुई चिडिया वहां आयी और अपनी मधुर आवाज में गाने लगीं  !! 

गाने वाली चिडिया की कहानी  हिंदी अनुवाद आपको कैसा लगा  ''

उसका गाना सुन कर सभी मुग्ध हो गए राजा की आखे में तो खुशी के आंसू आ गये वे बोले, पयरी चिडिया  ! तुम यही हमारे पास रहो जो तुम मागोगी वह तुम्हारे मिलेगा '' चिडिया बोली, महाराज! मै आप के पास रहूगी मैंने आपकी आखो में खुशी के आंसू जो देखे हैं! चिडिया के लिए सोने का पिंजरा बनवाया गया जिस किसी चीज की वह इछा करती राजा उसे पूरा करता सारे राज्य में उस चिडिया के संगीत की धूम मच गई  !!

एक दिन चिडिया को खेतो में मेहनत करने वाले किसानों की याद आयी उन सबसे मिलने वह खेतों की ओर निकल पड़ी जब राजा को चिडिया दिखाती नहीं दी तो वह दुखी हुआ और अशवथ हो गया! सारी प्रजा राजा की अशवशथता के बारे में चिडिया थी! सभी सोचने लगें कि राजा को कैसे बचा ले  ? ''

क्या राजा  मर जाएगा की वह चिडिया महाराज को अपना संगीत सुना पयेगी क्या प्रजा अपने महाराज को बचा पयेगी पढ़!!

 एक दिन राजा ने कमजोर आवाज में कहां,  '' संगीत,,,! संगीत ,,,! चिडिया का गाना सुनवओ!'' सभी दरबारी सोचने लगें कि चिडिया को कैसे बुलाये  ? तभी उनहे मधुर संगीत सुनयी दिया  ! वे सब आवाज की ओर देखने लगें  ! चिडिया अपनी मधुर आवाज में गा रही थी  ! यह देखते ही सबकी जान में जान आ गयी  !!,,,,

             !!क्या होने वाला है आगे जानीए !!

किसानों के दवारा चिडिया ने राजा की अशवशथता के बारे में सुन लिया था, तुरंत वह राजा को अपना संगीत सुनाने आ पहुँची जैसे/ जैसे  वह गाना गाती वैसे/वैसे  राजा की अशवशथता दुर होती! धीरे/ धीरे  राजा शवशथ हो गये वे चिडिया से बोले,  '' प्यारी चिडिया मेरे पास लौट आओ, मैं तुम्हें हमेशा राजमहल में रखूगा! '' चिडिया बोली  ,नहीं महाराज! मुझे अपना संगीत मेहनत करने वलो को भी सुनना है, मैं हर दिन यहाँ अऊगी आपको भी अपना संगीत सुनाऊगी,,

चिडिया की बातों ने राजा पर गहरा असर डाला राजा ने वाह तुम महान हो चिडिया, तुम मजदूरों और 

किसानों के लिए राजमहल का सुख तयग

कर सकती हो तो क्या !!!!

 निवेदन  :  गाने वाली चिडिया   की कहानी # singing                  bird story in Hindi # आपको कैसी                       लगी हमें अपने comments के माध्यम से                     जरूर बताऐ धन्यवाद !!

                            (nayibath. blogspot.com )

#/RAJKUMAR KACHKAD