खसीं जुकम के गरेलू नुस्खे !!Home remedies for Khasi cold !

 खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली समस्या है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है लेकिन हमारे देश में हर परेशानी के लिए लोग डॉक्टरों के पास नहीं जाते। हमारी ही किचन में कई ऐसे घरेलु नुस्खे (Home Remedies) छिपे होते हैं जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी-जुकाम (Cold-Cough) में रामबाण ये 15 घरेलू नुस्खे...नुस्खे...

आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू के रस की बूंदे डालिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी


जुकाम और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।


बदलते मौसम में सबसे बड़ी समस्या सर्दी-खांसी (Cold-Cough) और जुकाम की रहती है। गले में दर्द और फ्लू (Flu) की दिक्कत भी आम बात है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं 15 घरेलू नुस्खे जो करेंगे रामबाण का काम।


निवेदन 》》


खसी जुकाम के घरेलू नुस्खे 》यह पोस्ट कैसी लगी हमें अपने comments के माध्यम से जरूर बताऐ और अपने दोस्तों के साथ shares करें धन्यवाद !!