तारे जमी पर फिल्म ! Stars on the ground !!

 

           ♤  》तारे जमी पर हिंदी फिलम 》♤

         ♤ Stars on the ground move ♤


निर्माता 》निदेशक   》आमिर खान 

गीत                        》प्रसून जोशी 

संगीत                     》 शंकर ◇ अहसास ◇ लाय 

कलाकार                 》आमिर खान  ♤ दशील सफारी                            ♤ टिशका चोपड़ा ♤ विपिन शाम                          ♤ सचेत इंजीनियर ♤


बच्चो ओस की बूँद की तरह शुद्ध और पवित्र होते हैं ! वे कल के नागरिक हैं! आजकल प्राय 》धर 》धर से टापस् '' और रैकस तैयार करने की कोशिश की जा रही हैं, कई लोगों यह नहीं सोचते कि बच्चों के मन में क्या है, वे क्या सोचते हैं? उनके क्या विचार है  ? ,,,,,

ईनही प्रशनो को आमिर खान ने अपनी फिल्म  '' तारे जमी पर ♤ में उठाया है, फिल्म की कहानी इस प्रकार है 》

आठ वषीय ईशान अवशथी  [ दशीन सफारी  [ का मन पढ़ाई के बजाय कुतो, मछलियों, और पेंटिंग में लगता है, उसके माता पिता चाहते है, कि वह अपनी पढाई पर धयन दे लेकिन कोई नतीजा नहीं निकलता ! ईशान धर पर माता पिता की डाँट खाता है और शकुल में अध्यापकों की! कोई भी यह जानने की कोशिश नहीं करता कि ईशान पढाई पर धयन कयोकि नहीं दे रहा है! इसके बजाय वे ईशान को बोडिग शकुल भेज देते है ?

खिलखिलाता ईशान वहाँ जाकर मुरझा जाता है! वह हमेशा सहमा और उदास रहने लगता है, उस पर निगाह जाति है, कला  अध्यापक रामशंकर निकुंभ  》आमिर खान 》की ,निकुभ सर उसकी उदासी का पता लगाते हैं, और उनहे पता चलता हैं, कि ईशान बहुत प्रतिभाशाली है, लेकिन डिसलेकिसया की समस्या से पीड़ित हैं उसे अक्षरों को पढ़ने में तकलीफ होती है, अपने पयर और दुलार से निकुंभ सर ईशान के अंदर छिपी प्रतिभा, सबके सामने लाते हैं!!,,,,,?

कहानी सरल है, जिसे आमिर खान ने बेहद प्रभावशाली ढग से परदे पर उतारा है! पटकथा की बुनावट एकदम चुशत है! छोटे छोटे भावनात्मक दृश्य रखे गये है, जो सीधे दिल को छू जाते है,,,,,,?

सबसे बड़ी बात यह है कि ईशान के मध्यम से बच्चों में छिपी प्रतिभा सुंदर ढंग से उभारी गयी है, फिल्म के अंत में ईसका परिचय ईशान की चित्रकारी से होता है, चित्रकारी प्रतियोगिता में उसे प्रथम पुरस्कार दिमाग को मिलता है ''!'? इसी दृश्य में आमिर खान ने उसकी मासूमियत को अपने चित्र से  उभारा है! इस तरह शिष्य अपने अध्यापक की प्रेरणा से किस तरह आगे बढ़ सकता है, ईसका प्रमाण ही यह फिल्म है,,,?

ईशान की भूमिका में दशील सफारी इस फिल्म की जान है  ! विश्वास ही नहीं होता कि यह बच्चा अभिनय कर रहा है, मासूम से दिखने वाले इस बचें ने भय क्रोध उदासी और हाशय के हर भाव को अपने चेहरे से दशाया है,शायद इसलिए उसे संवाद कम दिये गये है,,,,,,》》》》♤♤♤♤◇◇◇◇ ?

निवेदन 》》》》》♤  तारे जमी पर 》♤यह पोस्ट कैसी लगी हमें अपने ♤comments ♤ के माध्यम से जरूर बताऐ और अपने दोस्तों के ♤साथ shere ♤ करें धन्यवाद  》》》》》》》》,,,,,?

                     ♤ nayibath. blogspot.com ♤

》KHAchkad rajkumar ♤#